About Ravindra Manch

राजस्थान की राजधानी जयपुर में नृत्य, नाटक एवं संगीत कला के पोषण व संवर्द्धन हेतु वर्ष 1963 में सरकार द्वारा रवीन्द्र मंच की स्थापना की गईं थी। दिनांक 28.11.1985  से पूर्व रवीन्द्र मंच की व्यवस्था एवं प्रशासन पूर्णरूप से राज्य सरकार के अधीन थे। तत्पश्चात सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए रवीन्द्र मंच की व्यवस्था, संचालन एवं प्रशासन 'रवीन्द्र मंच सोसायटी' को हस्तान्तरित कर दी गई ।

1985 से रवीन्द्र मंच सोसायटी द्वारा नृत्य, नाटक एवं संगीत आदि के प्रस्तुतीकरण/ प्रदर्शन के लिए परिसर में उपलब्ध भवन आदि के आरक्षण करने एवं संचालित करने का कार्य किया जाता है। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा बजट प्रावधान उपलब्ध कराये जाने की स्थिति में कलाकारों को कला एवं संस्कृति के कार्यकमों की प्रस्तुति हेतु प्रोत्साहित किया जाता है। सोसायटी का मुख्य उद्देश्य कला एवं संस्कृति का संरक्षण, प्रदर्शन एवं संवर्द्धन करना है। अभिनय के क्षेत्र में रवीन्द्र मंच पर रंगकर्म से अभिनय की शुरूआत करने वाले कई रंगकर्मियों/ अभिनेता / अभिनेत्रियों ने सिनेजगत एवं अन्य कला क्षेत्रो में राजस्थान एवं रवीन्द्र मंच का नाम राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित किया है ।

About Ravindra Manch

रवीन्द्र मंच परिसर में उपलब्ध भवन इत्यादि - 

रवीन्द्र मंच द्वारा नाटक, सांस्कृतिक कार्यक्रम, कला प्रदर्शनी, सेमिनार, सांस्थानिक कार्यक्रम इत्यादि के लिये विभिन्न प्रकार की भवन सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। रवीन्द्र मंच सोसायटी द्वारा रंगकर्म, सांस्कृतिक एवं अन्य गतिविधियों के प्रोत्साहन हेतु सम्बद्धता प्राप्त संस्थाओं को ये सुविधाएं रियायती दर पर प्रदान की जाती हैं।

मंच परिसर में निम्नानुसार सुविधाएं उपलब्ध है:-

  1. मुख्य सभा भवन- क्षमता 691, वातानुकलित।
  2. ओपन एयर थियेटर- क्षमता 2500।
  3. मिनी थियेटर- क्षमता 120, वातानुकलित।
  4. दो रिहर्सल हॉल्स।
  5. पांच रिहर्सल रूम
  6. आठ ग्रीन रूम्स (4 वातानुकूलित )
  7. मॉर्डन आर्ट गैलेरी। (वातानुकूलित )
  8. आर्ट गैलेरिज-आठ। ( वातानुकूलित )

 

About Ravindra Manch About Ravindra Manch